कनाडा की महज 7 साल की बच्ची के इस उपलब्धि को देख कर आप रह जायेंगे दंग..

फ्रेश बुलेटिन

7 साल की उम्र की बच्चियां अमूमन नाच-गाने और सहेलियों के साथ गुड्डे-गुड़ियों के खेल में मशग़ूल रहती है मगर कनाडा की रोरी वैन दिखने में तो आपको आम 7 साल की छोटी बच्ची ही लगेगी हालाँकि उसके सपने और उपलब्धियां उसकी उम्र की बाकी बच्चियों से काफी अलग है। अपनी कड़ी मेहनत और लगन से रोरी ने 7 साल की उम्र में वेटलिफ्टिंग की दुनिया में बड़ी पहचान बना ली है , वह 80 किलो वज़न उठाने वाली अमेरिका की सबसे कम उम्र की चैंपियन बन गयी है।उसने वेटलिफ्टिंग की यूएस अंडर-11 और अंडर-13 यूथ नेशनल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है साथ ही पूरे अमेरिकी इतिहास की सबसे कम उम्र की नेशनल चैंपियन भी बन गयी है।

नन्हे कदमो से पूरा किया सफलता का सफर
रोरी ने बताया की वह 5 साल की उम्र से वेटलिफ्टिंग कर रही है और उसने अपने पिता से यह डील की थी जब वह यह उपलब्धि हासिल क्र लेगी तो वह उसे नया डम्बल और बार बेल लाकर देंगे। साथ ही रोरी ने जानकारी देती हुए बताया की ” मैं रोज़ अपनी क्षमता को बढ़ाने के लिए 20-20 ग्राम वजन करके मैंने आज यह उपलब्धि हासिल की , हमें हमेशा नन्हे कदमों से शुरुवात करनी चाहिए और अपने लक्ष्य को पाने के लिए रोज़ाना कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

एक्टिव रहना है मूल मन्त्र
रोरी के पिता ने बताया की वह खाने के मामले में बिलकुल 7 साल की बाकी बच्चियों की तरह है पिज्जा बर्गर चॉकलेट उसका सबसे पसंदीदा खाना है कभी कभी हरी सब्ज़ियों को देख मुँह भी बनती और जंक फ़ूड खाने की ज़िद्द करती हालाँकि रोरी ने कभी भी अपनी खाने के शौक को तयराइनिंग के आड़े नहीं आने दिया , वह काफी एक्टिव और फिट है, कसरत और जिमास्टिक के ज़रिये वह अपने वर्कआउट को बरक़रार रखती और उसने एक्टिव लाइफस्टाइल को अपना मूल मंत्र बनाया है और इसपर वह हमनेशा अमल भी करती।

Leave a Reply

Your email address will not be published.