झारखण्ड में 9 मार्च से होगी मैट्रिक इंटर की परीक्षा।


साढ़े सात लाख परीक्षार्थियो के लिए बड़ी खबर आ गयी है। काफी इंतजार के बाद जैक बोर्ड ने फाइनल परीक्षा पर संज्ञान लिया।
जैक बोर्ड ने परीक्षा की तिथि का ऐलान कर दिया गया है। कोरोना के कारण इस साल कक्षाएं सही तरीके से नहीं हो पायी है। फाइनल परीक्षा को लेकर भी काफी बिचार विमर्श के बाद फैसला लिया गया है की इस बार मैट्रिक- इंटर की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च से होनी तय हुई है।

जैक के चेयरमैन डॉक्टर अरविन्द प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया है इस बार 9 मार्च से परीक्षा होनी है। 2 पालियों में में परीक्षा ली जाएगी। 9 मार्च से शुरू होकर परीक्षा 26 मार्च तक चलेंगी
गौरतलब है कि मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पूर्व में फरवरी में आयोजित होती थी। बता दें इस बार जैक ने 2021 परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया है, जिसमें अति लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या अधिक होगी। विभिन्न विषयों में 1 अंक के प्रशन 20 से 30 फीसदी तक होंगे। जिसमें कुछ प्रशन रिक्त स्थानों को भरने के लिए रहेगा। साथ ही साथ जैक इस बार बदले हुए पैटर्न पर आधिरित मॉडल प्रशन पत्र जारी करेगा। इस बार मैट्रिक और इंटर के सिलेबस में 40 प्रतिशत की कटौती भी की गयी है. और वैसे कंटेंट को सिलेबस को हटा दिया गया है जिसे घर पर पढ़ना संभव नहीं है. तय कंटेंट के बाद सिलेबस में जो चैप्टर और टॉपिक हैं, उसमें कटौती की गई है। कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.