ठण्ड का मचा देश में कोहराम, पहाड़ी इलाकों में बर्फ तो मैदानी इलाकों में बारिश ने बढ़ाई कपकपीं

फ्रेश बुलेटिन,

देश में ठण्ड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है , कपकपाती सर्दी मानो जैसे जाने का नाम ही नहीं ले रही हो और शायद अभी उसके जाने के आसार भी नहीं दिख रहे। देश के पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फ ने मौसम सर्द किया हुआ वहीं मैदानी इलाकून में बारिश ने सर्दी और ठिठुरन में इज़ाफ़ा करदिया है। मौसम विभाग ने हिमाचल में सोमवार और मंगलवार को बर्फीला तूफान उठने का अलर्ट जारी किया है। रविवार को राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा। जयपुर समेत 14 जिलों में सोमवार को भी बारिश होने और ओले गिरने के आसार हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल में सोमवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई। यहां रविवार से ही बादल छाए हैं। हालाँकि बिहार झारखण्ड में मौसम कल तक न्यूनतम तापमान बढ़ने से थोड़ी गर्माहट आयी है , हालाँकि पहाड़ी इलाकों में आने वाले बर्फीले तूफ़ान के कारण पारा फिर से गिरने की आशंका है।

हिमाचल में बर्फिले तूफ़ान का जारी हुआ अलर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में बर्फीला तूफान चलने की चेतावनी जारी की है। लोगों को बेहद जरूरी काम हाेने पर ही घर से बाहर निकलने की एडवाइजरी जारी की है। चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के कुछ इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। किन्नौर और लाहौल-स्पीति में कहीं-कहीं पर भारी बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं श्रीनगर में 3-4 इंच बर्फबारी हुई है। यह श्रीनगर में साल की पहली और सीजन की दूसरी बर्फबारी है। वहीं, काजीगुंड में 9 इंच तक बर्फबारी हुई। पर्यटन के लिए मशहूर पहलगाम में 5 से 6 इंच तक बर्फ गिरी। श्रीनगर-जम्मू नेशनल हाईवे पर जवाहर सुरंग के आस-पास 10 इंच बर्फबारी हुई।

राजस्थान, पंजाब, हरयाणा समेत अन्य मैदानी इलाकों में बारिश ने बढ़ाई कनकनी

पंजाब में पिछले 2 दिन से मौसम में आया बदलाव अगले 48 घंटे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में जालंधर, लुधियाना, अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, कपूरथला जिले में रुक-रुक कर बारिश हुई। अगले 2 दिन बारिश के साथ हवाएं चलेंगी। शीतलहर जारी रहने से ठिठुरन बनी रहेगी। उत्तरप्रदेश के ग्वालियर इलाके में बरुश के साथ साथ ओले भी गिरे जिसके वजह से तापमान में गिरवाट आई है। वहीं हरयाणा में पिछले 24 घंटे में 1.1 MM बारिश हुई, जो सामान्य से 10% ज्यादा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सोमवार और मंगलवार को भी बारिश के आसार हैं। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी पड़ सकते हैं।

बिहार झारखण्ड में सर्दी से मिली थोड़ी राहत

बिहार और झारखण्ड में मिनिमम टेम्परेचर बढ़ने से ठंड से हल्की राहत मिली है। रविवार को बिहार में कभी बादल छाने और कभी धूप खिलने का सिलसिला जारी रहा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटे तक मिनिमम टेम्परेचर में खास बदलाव नहीं आएगा। वहीं बात करें झारखण्ड की तोह दिन में धुप के कारण थोड़ी गर्माहट बनी हुई वाही मगर दिन ढलते ही सर्दी बढ़ जाती है मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी पहाड़ियों में आने वाले बर्फीले तूफ़ान के कारण राज्य में भी उसका असर दिख सकता है।

ट्रेंडिंग न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published.