भूतों के डर से नहीं हो रही फ़सल की कटाई

फ्रेश बुलेटिन,चतरा

आज की इस एडवांस और डिजिटल दुनिया में भी लोगो के अंदर भूतो और प्रेतों का डर बना हुआ है। चतरा से 25 किलोमीटर अंदर पिटिज गांव में लोग आज भी भूतो और प्रेतों जैसी अंधविश्वासी बातो में जी रहे है । वहाँ पर फसलों की कटाई इसलिए नहीं की जा रही है क्योंकि उनलोगो का मनाना है की यहाँ के खेतों में भूतो का साया है अगर वे इस धान की कटाई करते है तो उनके गांव में विपत्ति आ जाएगी।

पाहन का है बुरा पप्रभाव
गांव के लोगो का कहना है की अगर यहाँ पाहन की पूजा ना की जाए तो गांव में समस्या आ जाती है। एक बार यहाँ पर गांव के मालिक ने पूजा नहीं की थी तो भूतो के डर से पुरे फसल को ऐसे ही छोड़ दिया गया था। यहाँ के लोग पहले गांव के देवता की पूजा करते हैं अगर पूजा नहीं होती है तो धान को वो बर्बाद होने के लिए छोड़ देते है।

लोगो को किया जायेगा जागरूक
आपसी लड़ाई झगड़े की वजह से यहाँ के लोग गांव के देवता की पूजा नहीं करा रहे है और इस वजह से धान की फसल ऐसे ही बर्बाद हो रही है। गांव वाले अंद्विस्वास में जी रहे है। यहाँ की सामाजिक कार्यकर्त्ता का कहना है की एकता ना होने की वजह से लोग कूल देवता की पूजा नहीं करा रहे है। लेकिन जल्द ही इन्हे जागरूक किया जायेगा और इस अंधविश्वास से बाहार निकाला जायेगा।और जल्द ही फसलों की कटाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.