Ranchi : प्रेस क्लब रांची में संकल्प पत्रिका का हुआ Mega Launch…

By Silky Annantya

महुआ मांझी द्वारा किया गया संकल्प पत्रिका का विमोचन

रांची– रविवार को रांची के प्रेस क्लब में सेव इंडिया फॅमिली द्वारा संकल्प पत्रिका का फर्स्ट एडीसन लॉन्च किया गया। इस पत्रिका में लिंगभेदी कानून के दुरुपयोग को दर्शाया गया है, जैसे धारा 498 A घरेलू हिंसा अधिनियम, दहेज प्रतिषेध अधिनियम आदि। संकल्प पत्रिका का लॉन्च सामाजिक कार्यकर्ता एवं राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष रही महुआ माझी के द्वारा किया गया। यह झारखंड की त्रैमासिक पत्रिका है।

वर्ष 2005 में हाई कोर्ट ने भारतीय दंड संहिता की धारा 498 ए ( दहेज प्रतिषेध कानून)  के दुरुपयोग को देखते हुए कानूनी आतंकवाद का नाम देने को मजबूर हो गई। लगातार हो रहे दुरुपयोग को देख कर विभिन्न उच्च न्यायलयों ने भी चिंता व्यक्त  किया है तथा इसे रोकने के लिए सरकार के लिए विभिन्न गाइडलाइन व दिशा निर्देश भी जारी किया हैं।

लॉ कमिशन, राज्य सभा की पिटीशन समिति, न्यायमूर्ति मलिमाथ समिति ने भी अपनी चिंता व्यक्त की और कहा की इन कानूनों के दुरुपयोग के कारण देश में प्रतिवर्ष लगभग 94000 पुरुष आत्महत्या करने को मजबूर हो रहे है .यह क्रार्यक्रम एसआइएफ झारखंड के पदाधिकारी, सदस्य समीर झा, आलोक रंजन, रंजीत कुमार, रमेश पाठक, , अक्षय अग्रवाल, रोशन अग्रवाल रवि अग्रवाल, निमेष आनंद, सोमेन, सहित अन्य लोगों के उपस्थिति में सम्पन्न किया गया ।

ट्रेंडिंग न्यूज

Leave a Reply

Your email address will not be published.